चौंकाने वाला खुलासा: सांस फूलने की गंभीर समस्या का रामबाण इलाज | Sans Phulne Ka Ilaj

सांस फूलने का रामबाण इलाज
TaaZaIdea


नमस्कार दोस्तों, कई लोगों को सांस फूलने की समस्या होती है। तो आज हम इस पोस्ट में सांस फूलने का रामबाण इलाज के बारे में बताने वाले हैं। और सांस फूलने की बहुत सारी रोचक बातें करेंगे।


सांस फूलने का रामबाण इलाज और घरेलू इलाज | Sans Phulne Ka Ilaj


  • अदरक से इलाज
  • ब्लैक कॉफी से
  • शहद से
  • भांप लेने से
  • आगे जुककर बैठने से
  • पंखे के उपयोग से
  • आराम करने से
  • हल्दी से
  • प्याज से
  • फैटी एसिड से


अगर फेफड़ों में किसी भी प्रकार की सूजन या दर्द हो तो आपकी सास फूल जाती है। इससे बचने के लिए आपको रोज सुबह शाम अदरक का उपयोग करना चाहिए। अदरक को गर्म पानी में रखकर सुबह उसकी चाय बनाकर आप रोजाना पी सकते हैं।


अगर आपको ब्लैक कॉफी अच्छी लगती है तो उसे पिन भी आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। ब्लैक कॉफी में भरपूर मात्रा में केफीन पाया जाता है जो आपके सांस लेने की नली को साफ करता है जिससे सांस फूलने की समस्या से राहत मिल सकती है।


शहद से आप सांस लेने की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह शाम दो चम्मच शहद लेना चाहिए जिसके कारण आपके सांस की नाली साफ होगी। शहद से और भी बहुत सारी समस्याएं कम होती जैसे की खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों में राहत मिलती है।


जब आपको सर्दी या जुकाम हो जाता है तब डॉक्टर आपको यह सलाह देते हैं कि आपको भाप लेनी चाहिए। श्वसन क्रिया करने से आपके श्वास नाली में बहुत सारा कचरा जमा हो जाता है। भाप लेने से वह कचरा निकालने में मदद करता है और आपकी स्वास नली साफ होती है जिससे सांस फूलने की समस्या दूर होती है।


और जाने - मसूड़े फूलने का कारण और उपचार जानकर रह जाओगे हैरान


जब आपकी सांस अधिकतर ज्यादा फूल जाती है तब आपको आगे झुककर बैठना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और सांस लेने मैं जो तकलीफ होती है वह कम होती है।


जब आपकी सांस फूल जाती है तब पंखा चालू करके किसी अच्छी जगह पर बैठकर आराम करना चाहिए। बहुत रिसर्च के अनुसार पंखे के उपयोग से सांस फूलना और दूसरी बहुत सारी समस्याओं में आराम दिलाता है।


जब घरेलू उपचार की बात की जाए तो सांस फूलने की समस्या का रामबाण इलाज है कि आपको ज्यादातर आराम ही करना चाहिए। आराम करने से सांस फूलने की समस्या में राहत मिलती है और आपका शरीर भी रिलैक्स होता है।


हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिससे बहुत सारे रोगों में राहत मिल सकती है। पुराने जमाने से लोग कहते आए हैं कि जब सांस फूल जाती है तब हल्दी का दूध पीने से बहुत आराम मिलता है। हल्दी में ऐसे पोषक तत्व पाए गए हैं जिससे सांस को फूलने से बचा जा सकता है।


जब किसी भी प्रकार की एलर्जी के कारण सांस फूल जाती है तब प्याज आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया से आराम देती है और सांस को भी फूलने से रोकती है। प्याज को अपने तकिए के नीचे रख कर पूरी रात सो जाने से सांस नहीं फूलती और रात को अच्छी तरह नींद आती है।


ओमेगा 3 फैटी एसिड के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह ऐसा पोषक तत्व है जिससे आप सांस फूलने की समस्या से बच सकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत सारे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जिसे आपको अपने आहार में सामिल करना चाहिए।


सांस फूलने की बीमारी आपके हदय और फेफड़ों को नकारात्मक रूप से असर करता है इसलिए आपको जब यह समस्या ज्यादा दिखाई दे तब डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।


सांस फूलने से कैसे बचे | Sans Phulne Se Kaise Bache


जब आपको किसी भी कारण से सांस फूलने की समस्या हो उससे पहले आपको बहुत सारी सावधानियां रखनी चाहिए। यह सावधानियां रखने से यह समस्या आपको होगी ही नहीं और आप सांस फूलने से बच सकते हैं।


  1. सांस फूलने से बचने के लिए सबसे पहले तो आपको धूम्रपान या किसी भी प्रकार के व्यसन को छोड़ देना चाहिए। अधिकतर धूम्रपान करने से आपके शरीर के फेफड़े खराब हो जाते हैं। जिसके कारण सांस फूलने की बीमारी या कैंसर भी हो सकता है।
  2. आपको अपने शरीर के वजन को भी बढ़ने से रोकना है। ज्यादा वजन बढ़ जाने से आपको यह समस्या हो सकती है।
  3. बहुत सारी फैक्ट्रियां होती है जो वायु प्रदूषण करती है जिससे आपको दूरी बनाए रखनी चाहिए।
  4. आहार के कारण भी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। आपको आहार में संतुलन बनाए रखना चाहिए जिससे अच्छी नींद आती है और शरीर को आराम मिलता है।
  5. अधिकतर लोगों को ऑक्सीजन की कमी के कारण सांस फूलने की समस्या होती है। इससे बचने के लिए आपको जिस जगह ज्यादातर पेड़ हो उसे जगह पर निवास करना चाहिए।
  6. अगर आप किसी प्रकार की दवाई ले रहे हैं तो उसके कारण सांस फूलने की समस्या देखने को मिलती है। सबसे पहले आपको डॉक्टर के पास जाकर उस दवाई को बंद करना चाहिए।
  7. अगर आपको हृदय संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको डॉक्टर से सलाह सबसे पहले लेनी चाहिए।


दौड़ते समय सांस फूलने का इलाज | Dodte Samay Sans Phulne ka Ilaj


कई लोग ऐसे होते हैं जो दौड़ने से डरते हैं। इन लोगों में दौड़ने से सांस फूलने की समस्या देखी गई है इसलिए वह दौड़ने से डरते हैं। दौड़ते समय सांस फूलने से बचने के लिए नीचे बहुत सारी टिप्स दी गई है जो आपको जरूर काम में आएगी।


और जाने - सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे


  1. आपको ओपनिंग से पहले थोड़ा वॉर्म अप करना चाहिए।
  2. रनिंग में जाने से पहले सांस लेने और निकालने की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  3. जब आप रनिंग कर रहे होते हो तब आपको मुंह से कभी सास नहीं लेना चाहिए। मुंह से सांस लेना आपको जल्दी थका देता है।
  4. रोजाना प्राणायाम करने से दौड़ते समय सांस फूलने से बच सकते हैं।
  5. आप रनिंग में जाओ तब 5 मिनट रनिंग करने के बाद 1 मिनट तक रेस्ट करना चाहिए और फिर दौड़ना चालू करना चाहिए।


सांस फूलने के लक्षण | Sans Phulne Ke Lakshan


जब आपके सांस फूल जाती है तब बहुत सारे लक्षण देखे गए जो नीचे दिए हुए हैं।


  1. सांस फूलते ही आपकी सांस लेने की स्पीड बढ़ जाती है।
  2. जब आप सोते हो तब सांस लेने में तकलीफ होती है।
  3. जब आप कहीं पर बैठे हुए हो तब ऑक्सीजन की जरूरत महसूस होती है।
  4. आपके शरीर के अंदर चिंता और बेचैनी महसूस होने लगती है।
  5. ज्यादातर लोगों को शरीर के अंदर घबराहट होने लगती हैं और बोलने में कठिनाई आती है।
  6. अगर सांस ज्यादा फूल जाती है तब बहुत सारा पसीना आ जाता है और उल्टी होने लगती है।

ऐसे कई सारे लक्षण लोगों में देखे जाते हैं। अगर सांस फूलने से लक्षण ज्यादा से ज्यादा बढ़ जाए तब आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।


सांस फूलने का कारण | Sans Phulne Ka Karan


सांस फूलने की बहुत सारे कारण होते है जिसमें कुछ सामान्य कारणों से सांस फूलती है और किसी को गंभीर बीमारियों के कारण सांस फूल जाती हैं। हम आपको दोनों तरह के कारण बताने वाले है।


कई सामान्य कारण


अधिकतर लोगों को ज्यादा दौड़ने से सांस फूलने की समस्या देखने को मिलती है। कई लोग मोटापे के कारण थोड़ा सा काम करते ही सांस फूलने लगती है। कई जगह पर प्रदूषण ज्यादा होता है और कई ज्यादा ऊंची जगह पर ऑक्सीजन की कमी होती है इसके कारण सांस फूलने की समस्या देखने मिलती है। जब ज्यादा ठंडी या गर्मी ज्यादा बढ़ जाती हैं तब सांस फूलने की समस्या होती हैं।


कोई गंभीर समस्याओ के कारण


कई सारी ऐसी गंभीर समस्या है जिसके कारण सांस फूल जाती है। अगर आपको फेफड़े और हृदय से संबंधित कोई भी बीमारी है तब आपकी सांस फूल जाती हैं। जब आपके छाती, फेफड़े या फिर हदय पर किसी भी प्रकार की चोट लगी हुई है तब भी आपको यह समस्या देखने को मिलती है। जब तनाव या चिंता अधिक बढ़ जाती है तब आपको पैनिक अटैक आता है और पैनिक अटैक की शुरुआत में सांस फूल जाती हैं।


अगर आपको इस प्रकार की कोई गंभीर समस्या है तो आपको डॉक्टर की सलाह सबसे पहले लेनी चाहिए।


और जाने - सोते समय हाथ सुन्न होना


सांस फूलने की अंग्रेजी टैबलेट | sans phulne ki dava


रोफ्लेयर टैबलेट


अगर आपको सांस फूलने की समस्या होती है और जब आप डॉक्टर के पास जाते हो। डॉक्टर आपको रोफ्लेयर टेबलेट लेने की सलाह देता है। रोफ्लेयर टैबलेट आपको छाती में हुई जकड़न और घबराहट को काम करता है। जिसके कारण आपको सांस लेने में जो तकलीफ होती है वह कम होती है।

रोफ्लेयर टैबलेट आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर या आपके शहर में किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। रोफ्लेयर टैबलेट आप खाने से पहले खाना खाने के बाद ले सकते हैं।


FAQs


1. सांस फूलने की अच्छी दवा कौन सी है?

डॉक्टर की सलाह के अनुसार सांस फूलने की सबसे अच्छी दवा रोफ्लेयर टैबलेट को माना जाता है जिससे आपको बहुत आराम मिलता है।


2. सांस फूलने पर डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

जब आपको नियमित रूप से सांस फूलने की समस्या है या फिर आपको हृदय और फेफड़ों से संबंधित कोई भी बीमारी है तब सांस फूलने के तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।


3. सांस फूलने पर क्या खाना चाहिए?

सांस फूलने पर आपको रोजाना हरी सब्जियां और फल का सेवन करना चाहिए। रोज सुबह कठोल खाने से सांस फूलने से बच सकते हैं।

 

 अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.