सोते समय हाथ सुन्न होना: क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है? | Sote Samay Hath Sunn Hona

सोते समय हाथ सुन्न होना
TaaZaIdea


       नमस्कार दोस्तों, आज हम सोते समय हाथ सुन्न होने के बारे में बात करने वाले हैं और इसका कारण भी हम बताएंगे। इस पोस्ट में आपको सोते समय हाथ सुन्न होने की बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


सोते समय हाथ सुन्न होना | Sote Samay Hath Sunn Hona


कई बार सोते समय हाथ सुन्न होते हैं यानी कि हाथों में झनझनाहट सी होती है। इसे मेडिकल भाषा में Paresthesia कहते हैं। ऐसा होने पर ऐसा महसूस होता है कि हाथ में पिन या सुई चुब रही हो। शरीर पर हाथों के अलावा और भी बहुत सारे हिस्से पर हो सकता है। ऐसा क्यों होता है और इससे क्या परेशान होने की जरूरत है या नहीं उसके बारे में हम आगे जानते हैं।


हाथ सुन्न होने के कारण | Hath Sun Hone Ki Wajah 


  • हाथ पर सर रख कर सोने से
  • नसों पर निरंतर दबाव
  • तनाव
  • विटामिन b12 की कमी


कई बार हाथ सुन्न होने का कारण हाथ पर सर रख कर सोने से भी होता है।


बहुत सारे कई एक्सपर्ट वैज्ञानिक के अनुसार हाथ सुन्न होन आमतौर पर नसों पर निरंतर दबाव के कारण होता है। हाथ सुन्न होना एक चेतावनी रहित प्रक्रिया है। इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है यह सिर्फ नसे दबने और इससे रक्त संचार कम होने की वजह से होता है।


बहुत सारे लोगों को हाथ के ऊपर सर रखकर सोने की आदत होती है। नींद में बहुत समय तक ऐसी पोजीशन में सोने से हाथ पर थोड़ा सा दबाव बनता है और उससे रक्तसंचार कम हो जाता है यानी की रक्त संचार रुक जाता है। रक्तसंचर कान होने की वजह से हाथ में झनझनाहट होनी शुरू हो जाती है।


हाथ सुन्न होने का एक कारण तनाव भी है। जब आप तनाव में या चिंता में होते हैं तब शरीर के अंदर बहुत सारे तनाव हार्मोन प्रभावित होते हैं। इस प्रक्रिया में शरीर के कई हिस्सों में रक्त संचार कम होने लगता है। जिससे शरीर में झुनझुनाहट सी पैदा होती है।


हाथ सुन्न होने का कारण शरीर में विटामिन b12 की कमी के वजह से भी हो सकता है। विटामिन b12 जो दूध के उत्पादकों, मांस, मछली में से पाया जाता है। विटामिन b12 शरीर के अंदर नसों और रक्त को स्वस्थ रखना में मदद करता है जिसकी कमी के कारण कई बार शरीर में झनझनाहट होती है।


अगर आपको किसी प्रकार बीमारी है और उसकी दवाई चल रही है तो उसे दवाई के साइड इफेक्ट के कारण भी आपके होने हाथ सुन्न हो सकते है।


हाथ सुन्न होने का एक कारण कई सारी गंभीर बीमारियां भी है। थायरॉयड, ट्यूमर, किडनी खराब होना, डायबिटीज, हदय की बीमारी और भी कई सारी बीमारियां। अगर आपके हाथ सुन्न होना 2 दिन से अधिक समय तक रहता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


और जाने - खूनी बवासीर के नुकसान, फायदे और लक्षण


हाथ सुन्न होने के लक्षण | Hath Sun Hone Ke Lakshan


  • हाथ सुन्न होने से उंगली से कलाई तक दर्द होता है।
  • हाथ की पकड़ कमजोर हो जाती है।
  • आप अपने हाथों में कुछ भी महसूस नहीं कर पाते हैं।
  • हाथ में ऐसा महसूस होता है कि हाथ में पिन या सुई चुब रही हो।


हाथ सुन्न होने के उपाय | Hath Sun Hone Ka Ilaj


किसी भी जगह नसों में निरंतर दबाव के कारण भी आज सुनने होने लगते हैं। इसीलिए आपको ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी नसों पर किसी भी प्रकार का दबाव बने जिससे आप हाथ सुन्न होने से बच सकते हैं।


अगर आपको कई बार हाथ सुन्न हो जाते हैं तो आपको अपनी डाइट यानी कि खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए


शरीर की नसों में रक्त संचार कम होने के कारण हाथ सुन्न होने लगते हैं जो विटामिन b12 की कमी के कारण होता है। इसके लिए आप विटामिन b12 की गोलियां भी ले सकते हैं। इसके अलावा मेडिकल स्टोर में विटामिन b12 के लिए बोहोत सारे प्रोडक्ट और दवाइयां भी मिल जाएगी जिससे आपको हाथ सुन्न होने में राहत मिलेगी।


हाथ सुन्न होने से जो दर्द होता है वह अपने आप ही गायब हो जाता है लेकिन अगर दर्द दो दिनों से ज्यादा रह जाता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


और जाने - अश्वगंधा के फायदे पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए


हाथ सुन्न होने के घरेलू उपाय | Hath Sun Hone Ka Garelu Ilaj


  1. हाथ सुन्न होने का घरेलू उपाय यही है कि आप सोते समय सर के बल पर सोए जाने के हाथ के ऊपर सिर रखकर न सोए। इससे आपके हाथ की नसे दबेगी नही और आपके शरीर का रक्त संचार भी कम नहीं होगा जिससे हाथ सुन्न होगे नही।
  2. हाथ सुन्न हो जाने से हाथ में दर्द और जकड़न होने लगते हैं। इससे राहत पाने के लिए आपके हाथों को गर्म रखने से हाथ का दर्द कम किया जा सकता है।
  3. घर पर हर रोज हाथ की एक्सरसाइज और योग करने से हाथ सुन्न होने से बचा जा सकता है।
  4. जब आपके हाथ सुन्न हो तब 5 लहसुन की कलियां और एक चम्मच सोठ का पेस्ट बनाए और उसको जिस जगह सुन्न हुआ हो उसे जगह पर लगाइए।
  5. अगर आप ज्यादा देर तक काम करते हो तो भी हाथ सुन्न होने की समस्या रहती है इसलिए अपने हाथों को थोड़ा आराम भी देना चाहिए।
  6. हाथ सुन्न होने से बचने के लिए आप को ज्यादा देर तक आराम करना चाहिए यानी की आप को तनाव और चिंता से दूर रहना चाहिए।



बाएं हाथ में झुनझुनी होना | Hath Me Jhanjhanahat Ke Karan 


अगर आप अपने बाएं हाथ को किसी जगह पर दबाकर बैठे हो तो आपका बाएं हाथ में झुनझुनी हो सकती है।


रात के समय बाएं हाथ के ऊपर सर रखकर गहरी नींद में सो जाते हो तो आपके बाएं हाथ में झुनझुनी होने की समस्या रहती है।


विटामिन b12 की कमी की वजह से आपके हाथ मैं झुनझुनी होती है इसलिए आपको विटामिन b12 युक्त आहार लेना चाहिए।



सोते समय शरीर का सुन्न होना | sote samay hath pair sunn hona


सोते समय शरीर का सुन्न होना नसों के दबाव और रक्त संचार के कम होने के कारण होता है। अगर आप पूरी रात एक ही पोजीशन में सोते हैं तो आपको शरीर सुन्न हो सकता है।


FAQs


1. हाथ-पैर सुन्न होना कौन सी बीमारी के लक्षण है?

हाथ पैर सुन्न होना एक आम बात है। लेकिन अगर यह आपको दो दिन से अधिक समय तक रहता है तो यह एक गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है जिसमें आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


2. सोते समय हाथ सुन्न क्यों हो जाते हैं?

सोते समय हाथ पर सर रखने से हाथ की नसों पर दबाव बनता है जिसके कारण हाथ सुन्न हो जाते हैं।


3. हाथ सुन्न होने पर क्या करे?

हाथ सुन्न होने पर हल्दी वाला दूध पिए, सही डाइट ले और रोजाना एक्सरसाइज करें।


4. मुझे हाथ सुन्न होने की चिंता कब करनी चाहिए?

हाथ सुन्न होने से परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर हाथ दो दिन से ज्यादा सुनते रहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।


5. हाथों में सुन्नता के इलाज के लिए कौन से डॉक्टर के पास जाए?

अगर आपके हाथ सुन्न रहते हैं तो आपको ऑर्थोपेडिक में हाथ के विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। जिससे वह डॉक्टर आपको सही सलाह देगा।

अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.