हर्बल और आयुर्वेदिक में क्या अंतर है: इन दो उपचार प्रणालियों के बीच की विशेषता

Herbal Or Ayurvedic Me Kya Antar Hai
TaaZaIdea

नमस्कार दोस्तों, आयुर्वेदिक औषधि और हर्बल औषधि का प्रयोग हर कोई करता है। लेकिन उनको यह नहीं पता होता की हर्बल और आयुर्वेद में क्या अंतर होता है। आज के समय में हर कोई हर्बल और आयुर्वेद को एक समान ही मान चुका है। आयुर्वेद और हर्बल दवाइयों से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। आजकल यह दवाइया कहीं भी आसानी से मिल जाति है। हर्बल और आयुर्वेद दवाओं के फायदे के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों को हर्बल और आयुर्वेद के बीच अंतर जानना जरूरी है।


हर्बल और आयुर्वेदिक में क्या अंतर है | Herbal Or Ayurvedic Me Kya Antar Hai


हर्बल ऐसी चिकित्सा प्रणाली है जिसकी दवाइयां पेड़ पौधों और उनका अर्क का उपयोग करके बनाई जाती है। जबकि आयुर्वेदिक एक विज्ञान प्रणाली है जिसमें पेड़-पौधों के अलावा कई प्रकार की धातु, तेल मालिश, रसायन और अरोमाथेरेपी का उपयोग किया जाता है। जिसके कारण यह दवाइया स्वस्थ के लिए भी हानिकारक हो जाती है।


हर्बल दवा में शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है जबकि आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों के साथ कई रसायनों का उपयोग किया जाता है जो कई नुकसान पहुंचा सकते हैं। हर्बल दवा किसी भी प्रकार के रसायनों का उपयोग किए बिना बनाई जाती है जो इसे आयुर्वेदिक दवा से अलग बनाती है।


और जाने - पिंपल को कहो अलविदा: 1 दिन में पिंपल हटाने का जादूई घरेलू उपाय!


हर्बल चिकित्सा प्रणाली काफी समय से चली आ रही है। हर्बल चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद से पहले आई थी और अब यह बदल कर आयुर्वेदिक में मिल गयी है।


वर्तमान समय में आयुर्वेद में कई रोगों की औषधियां उपलब्ध हैं। जिसे आप मार्केट में किसी भी जगह से आसानी से ले सकते हो। अगर आप स्वस्थ हैं तो आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करके और स्वस्थ बन सकते हैं। वर्तमान समय में आयुर्वेदिक दवा कंपनिया बहुत बढ़ गई हैं जबकि हर्बल दवा कंपनिया बहुत कम हैं।


हर्बल क्या है | Herbal Kya Hai 


पौराणिक कथाओं के अनुसार हर्बल का इतिहास लगभग 6000 वर्ष पुराना है। हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियाँ होती रहती हैं और सेहत ख़राब होती रहती है। हर्बलिज्म एक समय-सम्मानित प्रणाली है जिसमें हर्बल को केवल जड़ी-बूटियों और पौधों का उपयोग करके बनाया जाता है। हम हर्बल इसे कहते हैं जो प्राकृतिक स्रोतों का उपयोग करके अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बनाई जाती हैं।


बहुत पहले से ही बीमारियों के इलाज में पेड़-पौधों का इस्तेमाल कर लाखों लोगों का इलाज किया जाता रहा है। पहले के समय में पहाड़ों और जंगलों से प्राप्त औषधीय जड़ी-बूटियों का उपयोग स्वास्थ्य वर्धक हर्बल दवाइया बनाने में किया जाता था। वैज्ञानिकों के अनुसार किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए विभिन्न प्रकार के कड़वे पौधों का उपयोग करके जो जड़ी-बूटि बनाई जाती हैं, इसे हम हर्बल कहते हैं।


कई त्वचा रोगों का इलाज हर्बल चिकित्सा से किया जा सकता है, इसलिए हर्बल और आयुर्वेदिक चिकित्सा की लोकप्रियता बढ़ रही है।


हर्बल लाइफ क्या है | Herbal Life Kya Hai 


हर्बल औषधियों की दुनिया में आपने हर्बल लाइफ का नाम तो सुना होगा। हर्बल लाइफ एक मार्केटिंग कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के हर्बल प्रोडक्ट का निर्माण करती है और बेचती है। हर्बल लाइफ कंपनी शारीरिक पोषण, वजन घटाने और स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छी सुविधा देने वाली कंपनी है। इन बीमारियों को खत्म करने के लिए यह कंपनी कई प्रोडक्ट बनाती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं।


हर्बल लाइफ कंपनी की स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी, तब यह कंपनी लगभग 50 लाख लोगों को जॉब देती थी। हर्बल लाइफ कंपनी दुनिया की सभी कंपनियों में पहले नंबर पर चल रही है। यह कंपनी लगभग सभी देशों में अपने उत्पाद भेजती है। इस कंपनी के लगभग 5 मिलियन ग्राहक हैं जो इसके प्रोडक्ट खरीदते हैं और उपयोग करते हैं।


और जाने - पिंपल को कहो अलविदा: 1 दिन में पिंपल हटाने का जादूई घरेलू उपाय!


आयुर्वेदिक क्या है |Ayurved Kya Hai 


आयुर्वेद तो आप सभी जानते ही होंगे। आप सभी ने कभी ना कभी आयुर्वेद के प्रोडक्ट का इस्तमाल किया होगा। आयुर्वेदिक चिकित्सा की एक प्रणाली है जो लंबे समय से चली आ रही है। पौराणिक कथाओं के अनुसार आयुर्वेद को लोक कल्याण के लिए ब्रह्मा द्वारा दिया गया वरदान माना जाता है। आयुर्वेद प्रणाली जंगलों से प्राप्त कई पेड़ों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करती है। इन जड़ी-बूटियों में कई रसायनों का संयोजन एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा बनाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी बीमारी को ठीक करने में मदद करती है।


वर्तमान समय में आयुर्वेदिक औषधियों का प्रचलन हर्बल औषधियों से भी अधिक हो गया है। आयुर्वेद औषधियों के सेवन से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। सभी छोटी-मोटी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक दवाएं उपलब्ध हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा न केवल बीमारियों को ठीक करती है बल्कि बीमारियों को दोबारा होने से भी रोकती है।


भारत में नंबर 1 आयुर्वेदिक कंपनी | Bharat Me No 1 Ayurvedic Company 


भारत में आयुर्वेद से जुड़ी कई कंपनियां हैं। इन सभी कंपनियों में से पतंजलि आयुर्वेद की सर्वश्रेष्ठ एकमात्र कंपनी है। इस कंपनी के प्रोडक्ट बेहद शुद्ध और मिलावट रहित होते हैं। पतंजलि कंपनी गुणवत्तापूर्ण हर्बल उत्पाद बनाती है।


पतंजलि कंपनी द्वारा कई बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती हैं। कंपनी की शुरुआत बाबा रामदेव ने की थी और आज यह भारत की नंबर वन आयुर्वेदिक कंपनी बन गई है।


हर्बल और आयुर्वेदिक में सबसे अच्छा कॉन | Herbal Or Ayurvedic Me Kya Accha Hai


हर्बल और आयुर्वेदिक दोनों दवाओं के अपने फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं। वर्तमान समय में सभी जगह आयुर्वेदिक औषधिया उपलब्ध हैं जबकि हर्बल औषधिया बहुत कम उपलब्ध हैं।


आयुर्वेदिक औषधियों में पौधों के साथ-साथ कई रसायनों का उपयोग किया जाता है। जिसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। हालाकि, आयुर्वेदिक कंपनिया इस समय हर्बल कंपनियों से अधिक विकसित हो गई हैं। इन कंपनियों में मिलावट भी बहुत बड़ी मात्रा में हो रही है। हर्बल में ऐसा नहीं है हर्बल में सिर्फ पेड़ पौधों का इस्तेमाल किया जाता है।


और जाने - पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के अद्भुत उपाय: जानिए यह राज़!


आयुर्वेदिक औषधियों और हर्बल औषधियों दोनों की तुलना करें तो हर्बल औषधि सबसे अच्छी मानी जाती है। क्योंकि हर्बल औषधियों में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं पाई जाती है।


FAQs 


1. आयुर्वेदिक दवा का मतलब क्या होता है?

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मतलब किसी भी व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक बीमारियों को सुधारना है। लगभग किसी भी आयुर्वेदिक दवा के साइड इफेक्ट नहीं होते लेकिन कुछ प्रकार की मिलावट के कारण आयुर्वेदिक दवाओं में साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।


2. आयुर्वेदिक पौधा कौन सा है?

ऐसी कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया हैं जो जंगलों और पहाड़ों में पाई जाती हैं। हम आपको बताते हैं 7 ऐसी जड़ी-बूटियां जो आपको किसी के भी घर में मिल जाएंगी और आप उनका रोजाना इस्तेमाल करते होगे।

हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्ते, पुदीना, दालचीनी और धनिया ये 7 आयुर्वेदिक पौधे हैं जो आपको हर किसी के घर में मिल जाएंगे।


3. दुनिया की सबसे शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कौन सी है?

दुनिया में बहुत सारी जड़ी-बूटिया हैं, लेकिन सबसे शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कर्कश की पत्तियां हैं। यह जड़ी-बूटी आसानी से नहीं मिलती है। कर्कश की पत्तिया कई बड़े जंगलों में पाई जाती हैं।


4. आयुर्वेद के तीन सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ कौन से हैं?

आयुर्वेद में आठ ग्रंथ हैं जिन्हें हम अष्टांग भी कहते हैं। इन आठ ग्रंथों में से तीन प्रमुख ग्रंथ भेलसंहिता, जातुकर्णसंहिता और हरितसंहिता हैं। इन सभी 8 पुस्तकों में से चरकसंहिता पुस्तक हमें पूर्ण रूप से प्राप्त है।


5. पतंजलि की स्टेमिना बढ़ाने वाली दवा कौन सी है?

पतंजलि भारत की नंबर वन कंपनी है। पतंजलि के पास कई ऐसी औषधियां हैं जो हमारी सेहत को बेहतर बना सकती हैं। पुरुषों के लिए ताकत यानि स्टैमिना बढ़ाने के लिए पतंजलि की अश्वशिला सबसे अच्छी औषधि है। अश्वशिला औषधि दो मुख्य सामग्रियों अश्वगंधा और शिलाजीत को मिलाकर बनाई जाती है। ये दो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया पुरुषों की सभी यौन समस्याओं का समाधान करती हैं।


अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.