पिंपल को कहो अलविदा: 1 दिन में पिंपल हटाने का जादूई घरेलू उपाय! | Pimple Hatane Ka Gharelu Upay

1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय
Taazaidea

नमस्कार दोस्तों, पिंपल की समस्या ज्यादातर महिलाओं और पुरुषों में देखी जाती है लेकिन इसका कोई इलाज नहीं है। अगर आप पिंपल की समस्या को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर आपको कोई लोशन, साबुन या क्रीम लेने की सलाह देते हैं। आज हम आपको 1 दिन में पिंपल हटाने के कई घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय | 1 Din Mein Pimple Hatane Ka gharelu Upay


  • मुल्तानी मिट्टी से
  • हल्दी और शहद से
  • नीम से
  • लहसुन से
  • नारियल के तेल से
  • हरी चाय से
  • अरंडी के तेल से
  • सेंधा नमक से
  • नींबू से
  • एलोवेरा से
  • चंदन से
  • दही से


और जाने - किडनी की बीमारी के 10 छुपे हुए संकेत: स्वास्थ्य को बचाने का एक मौका!


1. मुल्तानी मिट्टी


मुल्तानी मिट्टी हर किसी के घर में होती है। मुल्तानी मिट्टी को पिंपल हटाने का आसान घरेलू उपाय माना जाता है। तैलीय त्वचा के कारण जब त्वचा पर गंदगी जमा हो जाती है तो हमें पिंपल हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी हटाने में मदद करती है और त्वचा से तेल सोखकर त्वचा को साफ करती है। इससे त्वचा पर पिंपल कम होने लगते हैं और पिंपल के कारण होने वाले काले धब्बे भी दूर हो जाते हैं।


2. हल्दी


हल्दी को आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाते है। त्वचा पर हल्दी लगाने से त्वचा पर मौजूद धूल-मिट्टी दूर हो जाती है और त्वचा का रंग निखर जाता है। हल्दी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे दिन में 20 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा पर होने वाले कील-मुंहासे यानी की पिंपल ठीक हो जाते हैं।


3. नीम


प्राचीन काल से ही नीम को बहुत गुणकारी माना जाता है। नीम की पत्तियों में मौजूद कई पोषक तत्व आपकी त्वचा पर पिंपल को बढ़ने से रोक सकते है। नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला कर पेस्ट बनालो। इस पेस्ट को रोजाना 10 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा पर होनेवाले पिंपल और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं।


4. लहसुन


त्वचा पर बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ने से पिंपल होने का खतरा रहता है। लहसुन में एलिसीस नामक पोषक तत्व होता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते है। एलिसीस त्वचा के बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा पर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जिससे पिंपल कम होते हैं। लहसुन को पीसकर शहद या पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे लगाने से पिंपल कम हो जाते है।


5. नारियल का तेल


नारियल के तेल में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है जो चेहरे पर पिंपल को कम करने में मदद करता है। नारियल का तेल त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। नारियल का तेल किसी भी प्रकार के त्वचा संक्रमण से बचने में मदद करता है।


6. ग्रीन टी


पिंपल्स की समस्या होने पर ग्रीन टी को रामबाण माना जाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए गई हैं। जो शरीर की त्वचा पर आने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। रोजाना सुबह ग्रीन टी पीने से आपकी त्वचा साफ रहती है और पिंपल कम होते हैं।


7. अरंडी का तेल


कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल तो आप जानते ही होंगे। अरंडी के तेल में गंदगी साफ करने का गुण होता है इसलिए ज्यादातर लोग पिंपल की समस्या में अरंडी के तेल का इस्तेमाल करते है। यह तेल त्वचा पर मौजूद सभी प्रकार की गंदगी को साफ करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।


8. नमक


नमक हमारी त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को दोबारा सक्रिय करने में मदद करता है। पिंपल को दूर करने के लिए अपनी त्वचा को नमक और पानी मिलाकर साफ कपड़े से साफ करें। नमक त्वचा से अशुद्धियाँ हटाने में मदद करता है और त्वचा से तेल सोखने में मदद करता है।


9. नींबू


नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पानी में नींबू का रस मिलाएं और कपड़े की मदद से इसे अपने पिंपल पर लगाएं। ऐसा करने से पिंपल में पनपने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है और पिंपल जल्दी ठीक हो जाता है।


10. एलोवेरा


एलोवेरा को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा पर होने वाले पिंपल को खत्म करते हैं। एलोवेरा से पिंपल की वजह से त्वचा पर जो सूजन हो जाती है वह कम करने में मदद मिलती है। एलोवेरा लगाने से त्वचा की अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं।


11. चंदन


मुल्तानी मिट्टी की तरह चंदन त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। चंदन त्वचा को चमकदार बनाए रखता है। चंदन अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण पिंपल को कम करने में मदद करता है। चंदन का उपयोग त्वचा के अलावा कई रोगों में भी किया जाता है। चंदन आमतौर पर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।


12. दही


दही में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा पर बैक्टीरिया को मारता है। जिससे पिंपल्स की समस्या कम हो जाती है। दो दिन में एक बार त्वचा पर 10 मिनट तक दही लगाने से त्वचा साफ रहती है और पिंपल की समस्या कम होती है।


और जाने - प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का देसी इलाज: आसान और प्रभावी उपाय


अगर पिंपल की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। हम आपको पिंपल को दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए इलाज के बारे में बताने जा रहे हैं।


पिंपल का मेडिकल ट्रीटमेंट | pimple treatment doctor


पिंपल को दूर करने के लिए हम कई घरेलू उपाय अपना चुके हैं। लेकिन जब पिंपल की समस्या घरेलू नुस्खों से दूर नहीं होती तो अब हम आपको कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पिंपल्स को जड़ से खत्म कर देगा।


  1. होम्योपैथी: होम्योपैथी में कई ऐसी दवाइयां हैं जो आपके पिंपल को जड़ से खत्म करने में मदद करती हैं।
  2. लेजर ट्रीटमेंट: अगर आपको होम्योपैथी से पिंपल कम नहीं होते हैं तो आपको लेजर ट्रीटमेंट कराना चाहिए। लेजर ट्रीटमेंट को पिंपल का आधुनिक इलाज माना जाता है। लेजर ट्रीटमेंट में डॉक्टर की मदद से पिंपल में मौजूद बैक्टीरिया को मार दिया जाता है। जिससे आपकी पिंपल की समस्या खत्म हो जाती है.
  3. मेडिकल दवाएं: पिंपल की समस्या बढ़ने पर जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर आपको पिंपल को सुखाने के लिए कई दवाएं और क्रीम देंगे जो पिंपल को कम करने में आपकी मदद करते हैं।
  4. रेड लाइट ट्रीटमेंट: पिंपल आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया के कारण होते है। रेड लाइट थेरेपी एक ऐसी तकनीक है जो आपकी त्वचा पर दिखाई देने वाले किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए उस पर रेड लाइट का उपयोग करती है। यह आपकी त्वचा को सिकोड़ देता है। यह उपचार से पिंपल की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है।


पिंपल में दिखने वाले लक्षण | pimples ke lakshan


जब आपकी त्वचा पर पिंपल होता है, तो त्वचा के ऊपरी हिस्से पर उभरी हुई एक छोटी सी लाल सख्त गांठ दिखाई देती है। इस उभार के अंदर बहुत सारा पर जमा हो जाता है जो बढ़ता रहता है। त्वचा पर यह उभार व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स होता है। जब आपको पिंपल होते है तो त्वचा को छूने पर दर्द होता है और त्वचा पर काला निशान पड़ जाता है।


पिंपल होने के कारण | pimples hone ke karan


पिंपल्स के कई कारण होते है। अगर आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं तो पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है।


  • अगर आपके परिवार में किसी को पिंपल की समस्या है तो आपको भी ये समस्या हो सकती है।
  • हमारा शरीर कई तरह के हार्मोन पैदा करता है। अगर इन हार्मोन्स में गड़बड़ी हो तो पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है।
  • फास्ट फूड खाने से ज्यादातर लोगों को पिंपल की समस्या हो जाती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से पिंपल बढ़ सकते हैं। इसलिए आपको इस बारे में अधिक सावधान रहना चाहिए कि आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं।
  • अगर आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो उस दवा के साइड इफेक्ट के कारण पिंपल की समस्या देखने को मिलती है। अगर ऐसा हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर दवा बंद कर देनी चाहिए।
  • ज्यादातर महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती नजर आती हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद खतरनाक केमिकल के कारण आपको पिंपल की समस्या होती है।
  • स्ट्रेस भी पिंपल का एक कारण है। अगर आप किसी तरह के तनाव से गुजर रहे हैं तो आपकी त्वचा पर पिंपल्स निकल आते हैं।


और जाने - लिवर का बेहद असरदार रामबाण इलाज


पिंपल हटाने का बेस्ट क्रीम | Pimples Hatane Ki Cream 


Castor NF


कई डॉक्टरों के मुताबिक पिंपल कम करने के लिए कैस्टर एनएफ सबसे अच्छी क्रीम मानी जाती है। इस क्रीम का उपयोग पिंपल के अलावा कई अन्य त्वचा संक्रमणों को रोकने के लिए किया जाता है। कैस्टर एनएफ लगाने से आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया त्वचा में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। अगर आपको पिंपल हैं तो यह क्रीम त्वचा के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करती है। यह क्रीम आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी।

ऐसे कई मेडिकल उत्पाद भी हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप इन प्रोडक्ट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


FAQs


1. चेहरे पर बार-बार पिंपल क्यों होते हैं?

आपके चेहरे की त्वचा के नीचे कई तेल ग्रंथियां होती हैं। तेल ग्रंथियों में कई छिद्र होते हैं और यदि कोई छिद्र बंद हो जाए तो यह पिंपल का कारण बन जाता है।


2. पिंपल कौनसे पोषक तत्वों की कमी से होते हैं?

शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी के कारण पिंपल हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों में विटामिन A की कमी के कारण पिंपल की समस्या देखी जाती है।


3. पिंपल पर शहद लगाने से क्या फायदा होता है?

त्वचा पर तैलीय ग्रंथियों के अनेक छिद्र होते हैं। शहद त्वचा के छिद्रों से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करता है और इन छिद्रों को बंद होने से बचाता है। ऐसे में पिंपल पर शहद लगाने से फायदा होता है।


4. गर्भावस्था के दौरान आपको अधिक पिंपल क्यों निकलते हैं?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में काफी गड़बड़ी होती है। डॉक्टरों के मुताबिक पिंपल होने का एक कारण हार्मोनल बदलाव भी है।


अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.