किडनी की बीमारी के 10 छुपे हुए संकेत: स्वास्थ्य को बचाने का एक मौका!

किडनी की बीमारी के 10 संकेत
TaaZaIdea

नमस्कार दोस्तों, किडनी रक्त में जो अशुद्धियां होती है उसे निकालने का कार्य करती है। लेकिन जब किडनी खराब हो जाए तब हमें बहुत सारी परेशानियां होती है। इस पोस्ट में हम आपको किडनी में होने वाली बीमारी के 10 संकेत के बारे में बताने वाले है। यह 10 संकेत जानकर आपको पता चल जाएगा कि आपकी किडनी खराब हुई है या नही। किडनी खराब हो जाए उसके बहुत सारे इलाज के बारे में भी हम बात करने वाले है और किडनी के बारे में दूसरी बहुत सारी रोचक बातें भी जानेंगे।


किडनी की बीमारी के 10 संकेत | Kidney Ki Bimari Ke 10 Sanket


  1. पेशाब मार्ग से खून(रक्त) आना
  2. रात के समय बार-बार पेशाब आना
  3. भूख कम लगना या भूख न लगना
  4. पेशाब में जलन होना
  5. पैरो में सूजन होना
  6. रात में नींद न आना
  7. त्वचा पर खुजली होना
  8. रक्त का कम होना
  9. आखों के आसपास में सूजन होना
  10. शरीर में थकावट महसूस होना
  11. कमर के पिछले भाग पर दर्द होना
  12. पेशाब में ज्यादा झाग आना


किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। किडनी खून में से बहुत सारी अशुद्धियां दूर करता है और  वह अशुद्धिया पेशाब के रूप में बाहर आती है।

जब आपकी किडनी किसी भी प्रकार से खराब हो जाए तो आपको बहुत सारे संकेत देखने को मिलेंगे। हम इन संकेतों में से 10 ऐसे संकेत के बारे में बताने वाले जिन्हे जानकर आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपकी किडनी अच्छी है या खराब हो गई है।

अगर आपकी किडनी खराब हो गए हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


और जाने - प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का देसी इलाज: आसान और प्रभावी उपाय


किडनी हमारे रक्त को फिल्टर करने का यानी की हमारे खून को छानने का कार्य करती है। जब किडनी में आने वाला फिल्टर खराब हो जाता है तब पेशाब मार्ग से खून आना शुरू हो जाता है। यह खून ज्यादा मात्रा में नहीं आता इसीलिए हम उसे देख नहीं सकते लेकिन जब हम यूरिन का मेडिकल रिपोर्ट करवाते हैं तो उसमें खून की थोड़ीसी मात्रा दिखाई देती है।


किडनी जब खराब हो जाती है तब हमारी किडनी का फिल्टर अच्छे से काम नहीं करता है। इसीलिए रात के समय बार-बार पेशाब आती है। यह एक संकेत हमारी किडनी खराब होने पर देखा जाता है।


किडनी खराब होने के बहुत सारे संकेत में से एक शुरुआती संकेत भूख न लगना भी है। जब किडनी खराब होती है तब हमारे शरीर में बहुत सारे ऐसे खराब तत्व इकट्ठे हो जाते हैं इसीलिए हमें भूख बहुत कम लगती है या फिर नहीं लगती है।


किडनी खराब होने पर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है उस समय मूत्र में बहुत सारे ऐसे विषाणु तत्व भी शामिल होते हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। इसीलिए पेशाब करते समय हमें जलन महसूस होती है। उस जलन से आपको पता चल जाएगा कि आपकी किडनी अब अच्छे से काम नहीं कर रही है।


किडनी खराब होने से आपको भूख तो कम लगती है लेकिन आपका वजन ज्यादा बढ़ जाता है। वजन बढ़ने से हमारे पैरों में सूजन आने लगती है।


रात के समय पेशाब बार-बार आने के कारण आपको अच्छे से नींद नहीं आती। यह संकेत भी किडनी खराब होने के समय देखा जाता है।


किडनी हमारे शरीर से बहुत सारे नुकसान करने वाले खनिजों को निकलती है। जब किडनी खराब होती है तब यह खनिज शरीर से नहीं निकाल पाते। शरीर में मौजूद इन नुकसान करने वाले खनिजों के कारण हमारी त्वचा पर खराब असर पड़ता है। इनके कारण त्वचा पर सूखापन और त्वचा में खुजली आती है।


किडनी खराब होने से आपके मूत्र मार्ग से जो खून आता है वह आपको पता नहीं चल पाता है। ज्यादातर लोगों को यह न पता चलने के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है जो सिर्फ मेडिकल रिपोर्ट करनेसे ही पता चलता है।


खून की कमी के कारण शरीर की बहुत सारी समस्याएं देखने को मिलती है उसके साथ-साथ शरीर में बहुत सारी थकावट महसूस होती है। यह किडनी खराब होने का एक संकेत है।


किडनी का फिल्टर खराब होने से बहुत सारे पोषक तत्व हमारे शरीर से निकल जाते है जिन में प्रोटीन भी शामिल है। जब हमारे शरीर में से प्रोटीन की मात्रा कम होती है उसके कारण हमारी आंखों के आसपास में थोड़ी सी सूजन देखने को मिलती है।


किडनी को खराब होने से मूत्र में बुलबुले देखने को मिलते हैं यानी की पेशाब से झाग आती है और यह किडनी खराब होने का संकेत है।


किडनी खराब होने के शुरुआती संकेत में हमारे कमर के पिछले हिस्से में दाएं या बाई तरफ थोड़ा सा दर्द महसूस होता है।


ऐसे बहुत सारे संकेत किडनी खराब होने पर देखे जाते है। अगर आपको इनमें से किसी भी प्रकार का संकेत दिखता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

हम आपको आगे किडनी खराब होने पर की जाने वाले बहुत सारे इलाज के बारे में बताने वाले हैं जो आपको जानना बहुत जरूरी है।


और जाने - लिवर का बेहद असरदार रामबाण इलाज


किडनी का रामबाण इलाज और घरेलू ईलाज | Kidney Ka Ramban Ilaj 


किडनी खराब होने पर बहोत ऐसी आयुर्वेदिक औषधीया और घरेलू इलाज उपलब्ध है जो किडनी को स्वस्थ करने में मदद कर सकते है।

नीचे हमने थोड़ी औषधीया बताई है जो आपकी किडनी के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। और इन औषधियो को आपको किसी भी पतंजलि स्टोर से ले सकते है।


  • पुनर्नवा
  • गोक्षुरा
  • वरुणा
  • मंजिष्ठा
  • चंद्रप्रभा वटी
  • चंदन
  • गिलोय बेल


अगर आपको इन औषधियो का उपयोग किडनी की बीमारी में कैसे करना है यह जानना हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।


आयुर्वेदिक औषधियां के साथ-साथ बहुत सारे घरेलू इलाज है जिसका उपयोग आप किडनी की समस्या में कर सकते है।


किडनी की बीमारी में ज्यादातर डॉक्टर आपको ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है। क्योंकि किडनी की बीमारी में पानी को रामबाण ईलाज माना जाता है।


जब आपकी किडनी खराब हो तब आपको नींबू पानी या फिर नारियल पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको किडनी की सूजन में और किडनी स्टोन में राहत मिलती है।


किडनी का कार्य | Kidney Ka Karya Kya Kya Hai


किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना गया है क्योंकि किडनी हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी हमारे शरीर के पिछले हिस्सों में पसलियों के नीचे पीठ पर स्थित है। उस जगह दाई और बाई दोनों तरफ एक-एक किडनी मौजूद है।


  • किडनी हमारे शरीर में मौजूद अशुद्धियां दूर करने का कार्य करती है। हमारे खून में जो अशुद्धियां और कैमिकल्स होते है उसे मूत्रमार्ग से बाहर निकलने का कार्य करती है।
  • किडनी हमारे शरीर के अंदर मौजूद पोषक तत्वों को संतुलन रखने का कार्य करती है जिसके कारण शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते है।
  • हमारे शरीर में बहुत सारे हार्मोन का उद्भव होता है उन हार्मोन में से थोड़ेसे हार्मोन को नियंत्रित करने का कार्य किडनी करती है।
  • किडनी रक्त के हार्मोन का उत्पादन करके रक्त की कोशिकाओं को निर्माण करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


और जाने - टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज


क्या किडनी ठीक हो सकती है | Kya Kidney Thik Ho Sakti Hai


किडनी खराब होने के दो तरीके होते है।


  1. क्रॉनिक: क्रॉनिक यानी की किडनी की समस्या धीरे-धीरे करके बढ़ती जाती है और अंत में किडनी खराब हो जाती है।
  2. एक्यूट: एक्यूट किडनी फेलियर में अचानक से किसी कारण से आपकी किडनी खराब हो जाती है।


अगर आपकी किडनी एक्यूट तरीके से किडनी खराब हो जाती है तो वह वापस से ठीक हो सकती है। लेकिन जब क्रॉनिक तरीके से किडनी फेल होती है तब उसे वापस से ठीक होना असंभव होता है।


शरीर में किडनी कहां होती है और किडनी खराब होने पर कहाँ दर्द होता है | Kidney Kaha Hoti Hai or Kidney Kharab Hone Par Kaha Dard Hota Hai 


  • किडनी हमारे शरीर के पिछले हिस्से पर कमर के दाएं और बाएं तरफ पसलियों के नीचे स्थित होती है।
  • जब हमारी किडनी खराब होती है तब हमें कमर के निचले हिस्से में दाई ओर बाई और दर्द होता है जो असहनीय होता है।


किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए | Kidney Stone Me Kya Khana Chahiye


किडनी की खराबी में ज्यादातर लोगों को किडनी स्टोन की समस्या देखने को मिलती है। यह समस्या साधारण से होकर गंभीर की ओर जाती है। जब आप इस समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर से सलाह लेंगे तब आपको डॉक्टर ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है। आपको किडनी स्टोन की समस्या में पानी एक रामबाण इलाज माना जाता है।


FAQs


1. दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है?

दोनों किडनी खराब होने पर आदमी अपनी क्षमता के अनुसार जिंदा रहता है। अगर किसी आदमी की दोनों किडनी के खराब होने के बाद डायलिसिस करवाई है तो वह 5 से 8 साल तक जिंदा रह सकता है। जो लोग डायलिसिस के बाद अपने खान-पान पर सबसे अधिक ध्यान देते हैं वह लोग 20 से 30 साल तक भी जिंदा रह सकते हैं।


2. क्या डायलिसिस से किडनी ठीक हो जाती है?

डायलिसिस किडनी के कुछ सामान्य कार्य करता है। यह खराब किडनी की अवस्था को फिर से ठीक नहीं कर सकता है।


 अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.