प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का देसी इलाज: आसान और प्रभावी उपाय | Platelets Badhane Ka Desi Ilaj

प्लेटलेट्स बढ़ाने का देसी इलाज
TaaZaIdea


नमस्कार दोस्तों, हमारे शरीर में प्लेटलेट्स का बोहोत महत्व होता है। अगर प्लेटलेट्स बढ़ जाए या काम हो जाए तो हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। आज हम प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का देसी इलाज और प्लेटलेट्स को कम होने से कैसे रोके उसके बारे में बात करने वाले हैं। प्लेटलेट्स के बारे में और भी बहुत रोचक जानकारियां हम आपको देंगे।


प्लेटलेट्स बढ़ाने का देसी इलाज | Platelets Badhane Ka Desi Ilaj 


  • पपीते से
  • कद्दू से
  • पानी से 
  • पलक सब्जी से
  • आंवले से
  • अनार से
  • गाजर से
  • मछली के तेल से
  • दूध से
  • हरी पत्तेदार सब्जियां से
  • गेहूं ग्रास के रस से
  • विटामिन सी और बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ से
  • नियमित कसरत करने से
  • एलोवेरा से
  • चुकंदर से


जब आपके शरीर में प्लेटलेट्स काउंटिंग कम होने लगती है तब आपको बहुत सारी समस्याएं देखने को मिलती है। उन समस्याओं से बचने के लिए प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाना जरूरी हो जाता है।


प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा इलाज पपीते को बताया गया है। अगर आपको प्लेटलेट्स काउंट कम होने की समस्या है तो पपीते को खाए या फिर थोड़े से पपीते की पत्तियां को उबालकर उसका पानी पिए जिसे प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। पपीते में ऐसे पोषक तत्व पाए गए हैं जो प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाते हैं। पपीता डेंगू में होने वाले प्लेटलेट्स को भी ठीक करता हैं।


कद्दू की सब्जी तो आपने कभी ना कभी खाई होगी। कद्दू में आने वाले विटामिन ए और प्रोटीन प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए कद्दू एक असरकारक सब्जी बताई गई है।


और जाने - लिवर का बेहद असरदार रामबाण इलाज


जब आपके शरीर में प्लेटलेट्स की समस्या देखने को मिलती है तब डॉक्टर आपको भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी में प्रोटीन पाया जाता है जो आपका ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। पानी से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है जिसके कारण प्लेटलेट्स के काउंट में सुधार आता है और ब्लडसेल्स को भी बढ़ाने में मदद करता है।


पालक की सब्जी में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो प्लेटलेट्स से होने वाली समस्या को कम करने में मदद करता है। पलक से ब्लीडिंग का खतरा भी कम होता है और आपके प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है।


आंवले को एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो प्लेटलेट्स काउंटिंग को बढ़ाता है। अगर आपके पास आंवला मौजूद नहीं है तो आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। आवाले का पाउडर आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा।


अनार के दानों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए गई है। जो कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। डॉक्टर के अनुसार अनार प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करता है और अनार से घाव से लगने वाली ब्लीडिंग कम होती जो आपके लिए बहुत फायदे कारक है।


गाजर ठंड के मौसम में पाया जाता है। गाजर के अंदर बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व आते हैं जो प्लेटलेट्स को एक जगह पर एकत्रित करते हैं और प्लेटलेट्स के अकाउंट को बढ़ाते हैं। गाजर खाने से आपके शरीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में बनता है जो आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है।


मछली के तेल में एंटी-प्रोबायोटिक पोषक तत्व पाए गए हैं जो प्लेटलेट्स को एकत्रित करने में मदद करते है। मछली का तेल पीने से प्लेटलेट्स काउंट नियंत्रित रहते है।


दूध के अंदर विटामिन सी और लोहतत्व के अलावा सभी पोषक तत्व पाए जाते है। दूध में आने वाला विटामिन बी12 प्लेटलेट्स काउंटिंग को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन से जो खून बहता है उसे रोकने में मदद मिलती है। इसीलिए दूध रोजाना पीने से बहुत सारा फायदा मिलता है। दूध में सभी पोषक तत्व होने के कारण आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है।


हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां आप के स्वास्थ के लिए अधिक अच्छी मानी गई है।


गेहूं ग्रॉस के रस में सभी तरह के पोषक तत्व आते है। जो आपके प्लेटलेट्स के काउंटिंग को संतुलित करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं।


जब आपके शरीर में विटामिन सी और विटामिन बी12 की कमी होती है तब प्लेटलेट्स कम होने की समस्या देखने को मिलती है। प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आपको विटामिन सी और विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शरीर में विटामिन बी 12 प्लेटलेट्स के काउंटिंग को बढ़ाने में मदद करता है।


प्लेटलेट्स कोशिकाओं को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से आपको कसरत और व्यायाम करना चाहिए। नियमित कसरत करने से आपके शरीर के स्वस्थ में बहोत सुधार आता है।


एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो शरीर और त्वचा को सुंदर रखने में मदद करती है। एलोवेरा से शरीर के स्वास्थ्य में सुधार आता है और प्लेटलेट्स के काउंटिंग को बढ़ाने में मदद करता है।


जब शरीर में प्लेटलेट्स एक जगह इकट्ठा होती है तब प्लेटलेट्स के कमी हो जाती है। चुकंदर शरीर में प्लेटलेट्स को एक जगह इकट्ठा होने से रोकता है और काउंटिंग को बढ़ाने में मदद करता है।


इस प्रकार बहुत सारे देसी इलाज और आयुर्वेदिक औषधियां से आपके शरीर में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। प्लेटलेट्स को बढ़ाने से बहुत सारी समस्याओं से राहत मिलती है और इन समस्याओं से आप बच सकते हैं।


और जाने - टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज


प्लेटलेट्स कम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए | Platelets Kam Hone Par Kya Nahi Khana Chahiye


प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के बहोत सारे देसी इलाज की जानकारी तो आपने जानली है। लेकिन अब आपको यह जानना जरूरी है कि प्लेटलेट्स काउंट जब कम हो जाएं तब आपको क्या नहीं खाना चाहिए। 

जब आपके शरीर में प्लेटलेट्स काउंट कम होते है तब आपको कॉफी या फिर कैफीन नहीं खानी चाहिए। कॉफी या कैफीन वाली किसी भी चीज खाने से आपके प्लेटलेट्स काउंट्स और ज्यादा कम हो सकते हैं। जिससे आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


प्लेटलेट्स क्या होता है | Platelets Kya Hota Hai


हमारे शरीर के अंदर विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं होती है। प्लेटलेट्स ऐसी कोशिकाएं होती है जो हमारे शरीर से बहने वाले ब्लड को बहने से रोकने में मदद करती है। जब शरीर पर किसी भी प्रकार का घाव होता है तब शरीर से ब्लड निकलने लगता है उस ब्लड को रोकने में प्लेटलेट्स मदद करता है। प्लेटलेट्स कोशिकाएं शरीर में लगने वाले गांव को भरने में भी मदद करती है। शरीर के अंदर प्लेटलेट्स की संख्या एक निश्चित होती है। अगर प्लेटलेट्स काउंट बढ़ जाए या ज्यादा कम हो जाए तो बहुत सारे समस्याएं हो सकती है।


प्लेटलेट्स की कमी के लक्षण | Platelets Ki Kami Ke Lakshan


प्लेटलेट्स शरीर के अंदर खून बहने से रोकने में मदद करता है। प्लेटलेट्स काउंट की कमी में जो लक्षण देखे जाते है वह आमतौर पर जांच के दौरान ही देखे जाते है। लेकिन बहुत सारे ऐसे लक्षण है जो आप पहचान कर प्लेटलेट्स की कमी को जान सकते हैं।

प्लेटलेट्स की कमी होने से शरीर में बहुत ऐसी जगह होती है जहा से खून बहाना शुरू हो जाता है। आम तौर पर नाक, मसूड़े, योनि, मल या मूत्रमार्ग से रक्तस्राव होना शुरू होता है। किसी भी जगह पर घाव लगने से जो खून बहता है वह रुकता नहीं है जिसके कारण आपके शरीर में कमजोरी भी हो सकते हैं।


और जाने - सांस फूलने की गंभीर समस्या का रामबाण इलाज


प्लेटलेट्स कम होने के कारण | Platelets Kam Hone Ke Karan


प्लेटलेट्स कम होने के कई कारण पाए गए है। अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रस्त हो तो प्लेटलेट्स शरीर में निर्माण नहीं हो पाती है। प्लेटलेट्स कम होने का एक कारण विटामिन बी12 भी है। अगर आपके शरीरमे विटामिन बी12 की कमी है तो आपको प्लेटलेट्स कम होने की समस्या हो सकती है।


नार्मल प्लेटलेट्स कितनी होनी चाहिए | Normal Platelets Kitni Honi Chahiye


कई सारे एक्सपर्ट डॉक्टर्स के अनुसार नार्मल प्लेटलेट्स 10 लाख से ज्यादा होनी चाहिए। जब आपका प्लेटलेट्स अकाउंट्स 40 हजार से कम हो तब आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।


FAQs


1. डेंगू में प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए?

ज्यादातर लोगों में सामान्य प्लेटलेट्स काउंट 40 हजार से 10 लाख होते हैं। डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट्स 10 लाख से ज्यादा होने चाहिए अगर 40 से 50 हजार प्लेटलेट्स काउंट्स है तब भी घबराना चाहिए नहीं।


2. प्लेटलेट्स बढ़ाने की सबसे अच्छी टेबलेट कोन सी हैं?

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स हमे Zyrex Pletx Plus टैबलेट-120 लेने की सलाह देते है। इस टैबलेट से प्लेटलेट्स काउंट में अचानक से बूस्ट आता है।


3. प्लेटलेट्स किसे कहते हैं?

आपके शरीर पर किसी जगह घाव लगने से जो रक्त बहता है वह वातावरण के संपर्क में आने से रक्त के थक्के बन जाते है जो खून को बहने से रोकते हैं उसे प्लेटलेट्स कहते हैं।


अगर आपको यहां पर दी हुई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.